जेम्स अर्ल जोन्स के बारे में पाँच तथ्य | हॉलीवुड

लॉस एंजेल्स, 9 सितम्बर – अभिनेता जेम्स अर्ल जोन्स को कभी-कभी आवाज देने वाले जेम्स अर्ल जोन्स से पीछे छूट जाने का खतरा रहता था।

जेम्स अर्ल जोन्स के बारे में पाँच तथ्य
जेम्स अर्ल जोन्स के बारे में पाँच तथ्य

जोन्स का सोमवार को 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया, उनके बारे में पांच तथ्य यहां दिए गए हैं:

* “स्टार वार्स” के निर्माता जॉर्ज लुकास डार्थ वाडर के लिए एक प्रभावशाली आवाज़ चाहते थे और उन्होंने पहले ऑरसन वेल्स को कास्ट करने पर विचार किया। अंततः उन्होंने फैसला किया कि वेल्स बहुत ज़्यादा पहचाने जाने योग्य हैं और जोन्स को चुना।

* फ़िल्म जगत का सबसे मशहूर संवाद “स्टार वार्स एपिसोड वी: द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक” में आता है, जब ल्यूक स्काईवॉकर को अपने परिवार के बारे में सच्चाई पता चलती है। 1980 की फ़िल्म में मुख्य संवाद आमतौर पर दुष्ट डार्थ वाडर द्वारा जेडी से कहा जाता है, “ल्यूक, मैं तुम्हारा पिता हूँ।”

आदान-प्रदान वास्तव में इस प्रकार होता है:

डार्थ वाडर: ओबी-वान ने तुम्हें कभी नहीं बताया कि तुम्हारे पिता के साथ क्या हुआ।

ल्यूक स्काईवॉकर: उसने मुझसे बहुत कुछ कह दिया! उसने मुझसे कहा कि तुमने उसे मार डाला!

डार्थ वाडर: नहीं। मैं तुम्हारा पिता हूँ।

* जोन्स के अपने पिता, रॉबर्ट अर्ल जोन्स भी एक अभिनेता थे, जिन्होंने 1939 की फिल्म “लाइंग लिप्स” से शुरुआत की थी। बाद में वे 1970 और 1980 के दशक में “द कॉटन क्लब” और “विटनेस” में दिखाई दिए। उनकी सबसे प्रसिद्ध भूमिका “द स्टिंग” में थी, जो 1973 की फिल्म थी जिसमें रॉबर्ट रेडफोर्ड और पॉल न्यूमैन ने अभिनय किया था, जिसमें उन्होंने रेडफोर्ड के धोखेबाज साथी लूथर कोलमैन की भूमिका निभाई थी। जब लूथर को एक गैंगस्टर द्वारा मार दिया जाता है, तो रेडफोर्ड और न्यूमैन एक साथ मिलकर उस भव्य ठगी का बदला लेना चाहते हैं जो फिल्म का मुख्य आकर्षण है।

* 1933 की म्यूजिकल शॉर्ट “रूफस जोन्स फॉर प्रेसिडेंट” में 7 वर्षीय सैमी डेविस जूनियर के अलावा, जेम्स अर्ल जोन्स को किसी फिल्म में अमेरिकी राष्ट्रपति की भूमिका निभाने वाला पहला अश्वेत व्यक्ति माना जाता है। इरविंग वालेस के उपन्यास पर आधारित 1972 की फिल्म “द मैन” में जोन्स ने डगलस दिलमैन की भूमिका निभाई थी, जो सीनेट के अस्थायी अध्यक्ष थे, जो राष्ट्रपति और हाउस स्पीकर की हत्या के बाद पदभार संभालते हैं और उपराष्ट्रपति पद से इनकार कर देते हैं।

* 1971 में जोन्स ने अपनी शानदार आवाज़ का इस्तेमाल प्राइमल थेरेपी के लिए करना शुरू किया, जिसमें बचपन के दबे हुए दुखों को फिर से जीने के लिए अक्सर चीखने-चिल्लाने के ज़रिए उन्हें बाहर निकालने की बात कही जाती है। जोन्स ने अपनी समस्याओं को हल करने के लिए अपने घर में एक ध्वनिरोधी कक्ष बनाया। जोन्स ने अपनी 1993 की आत्मकथा “वॉयस एंड साइलेंस” में लिखा है, “मुझे यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि प्राइमल थेरेपी ने मुझे सिगरेट की आदत, साइनस की परेशानी और बाध्यकारी यौन इच्छाओं से छुटकारा दिलाया और सबसे महत्वपूर्ण बात, मेरी बवासीर को भी ठीक किया।” “अब यह अतिशयोक्ति जैसा लगता है।”

यह आलेख एक स्वचालित समाचार एजेंसी फ़ीड से बिना किसी संशोधन के तैयार किया गया है।

Leave a comment