Lunar eclipse and solar eclipse 2024: इस दिन लगेगा साल का पहला चन्द्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण, कहाँ दिखाई देगा जानें..

Lunar eclipse and solar eclipse 2024: ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक विशेष तरीके से संरेखित होते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि ग्रहण एक सामान्य घटना है जो अंतरिक्ष में चीज़ों की स्थिति के कारण घटित होती है। दूसरों का मानना ​​है कि ग्रहण दुर्भाग्य है। चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दौरान होता है और सूर्य ग्रहण अमावस्या के दौरान होता है।

Kanguva Teaser Released: “कंगुवा” में नज़र आया एक्टर सूर्या और बॉबी देओल का डरावना लुक, दिखेगा खूंखार अंदाज़..

Chandra Grahan Aur Surya Grahan Kab Hai: 2024 में पहला चंद्र ग्रहण होली के त्योहार के दिन ही होगा और पहला सूर्य ग्रहण 15 दिन बाद अप्रैल में होगा। आइए इन विशेष आयोजनों के बारे में और जानें!

Chandra Grahan 2024: होलिका दहन, एक उत्सव जहां अलाव जलाया जाता है, 24 मार्च को होगा और होली का रंगीन त्योहार अगले दिन होगा। पूर्णिमा तिथि, चंद्र कैलेंडर के अनुसार एक विशेष समय, 24 मार्च को शुरू होगी और 25 मार्च को समाप्त होगी। 25 मार्च को चंद्र ग्रहण लगने वाला है। चैत्र अमावस्या, एक और महत्वपूर्ण दिन, 8 अप्रैल को शुरू होगा। इस दिन सूर्य ग्रहण भी होगा, लेकिन दोनों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। दोनों ग्रहणों से पहले आध्यात्मिक महत्व का सूतक काल शुरू हो जाएगा। हालाँकि, चूँकि ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक के नियम लागू नहीं होंगे।

Chandra Grahan Kab Lagega: 25 मार्च को लगने वाले चंद्र ग्रहण को उपछाया चंद्र ग्रहण कहा जाता है. इसका मतलब यह है कि जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में जाता है और बाहर आता है तो उसे उपछाया कहा जाता है। यह ग्रहण सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 03 बजकर 02 मिनट तक रहेगा. यह एक विशेष घटना है क्योंकि आखिरी बार चंद्र ग्रहण होली के दिन ही 100 साल पहले 1924 में हुआ था। ग्रहण दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा, लेकिन दुर्भाग्य से भारत में नहीं।

Surya Grahan Kab Lagega: 8 अप्रैल को होने वाला सूर्य ग्रहण बेहद खास है क्योंकि यह 50 साल का सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जो करीब 7.5 मिनट तक रहेगा। ग्रहण के दौरान सूर्य तो छिपा रहेगा, लेकिन उसका कोरोना दिखाई देगा। ग्रहण क्षेत्र में लोग धूमकेतु, बृहस्पति और शुक्र को भी देख पाएंगे। ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 9:12 बजे शुरू होगा और 1:20 बजे खत्म होगा। यह भारत में तो दिखाई नहीं देगा, लेकिन अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। ग्रहण के दौरान दिन और रात का मिला-जुला रूप दिखेगा।

Leave a comment